Skip to main content

नींद न आना (उपचार)

नींद न आना (उपचार)

यदि आपको बहुत देर तक लेटे रहने के बाद भी नींद नहीं आती या नींद की गोलिया लेनी होती हैं  तो आप यह सामान्य तरीके उपयोग कर सकते हैं आपको सात दिनों में असर दिखाई देने लगेगा !


1. गुनगुने पानी से अपने हाथ पैर धोये।
2. सरसो के तेल की  पकतली पर मालिश करे।
3. पैरो में मोज़े पहने।
4. अपनी पलकों को एक मिनिट तक सतत झपकाए।
5. 100 से लेकर 1  तक गिनती गिने, यानि की उलटी गिनती गिने।
6. सोने से पहले मोबाइल का उपयोग न करे।


बहुत आसान स्टेप हैं यदि आपको कोई बीमारी नहीं हैं और आप इस प्रकार से करते हैं तो आपको बढ़िया नींद आएगी, याद रखियेगा दोस्तों यदि हम ठीक से नींद लेते हैं तो हमें बहुत से बीमारिया नहीं होती व हम सभी कार्यो में एक्टिव रहते हैं।

दोस्तों  जो भी जानकारी सोशल मीडिया पर हैं उसे एक जगह इकठ्ठा करने का प्रयास मेरे द्वारा किया गया हैं, आप अपने बुद्धि से सोच समझ कर ही इनका उपयोग करे।


Comments

Popular posts from this blog

स्वस्थ रहें ,मस्त रहें, व्यस्त रहें

डर लगता है आमाशय .......को डर लगता है जब आप सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं। किडनी .........को डर लगता है जब आप 24 घण्टों में 10 गिलास पानी भी नहीं पीते। गाल ब्लेडर .............को डर लगता है जब आप 10 बजे रात तक भी सोते नहीं और सूर्योदय तक उठते नहीं हैं। छोटी आँत ...........को डर लगता है जब आप ठंडा और बासी भोजन खाते हैं। बड़ी आँतों ..........को डर लगता है जब आप तैलीय मसालेदार मांसाहारी भोजन करते हैं। फेफड़ों .........को डर लगता है जब आप सिगरेट और बीड़ी के धुएं, गंदगी और प्रदूषित वातावरण में सांस लेते है। लीवर ........को डर लगता है जब आप भारी तला भोजन, जंक और फ़ास्ट फ़ूड खाते है। हृदय ...........को डर लगता है जब आप ज्यादा नमक और केलोस्ट्रोल वाला भोजन करते है। पैनक्रियाज .........को डर लगता है जब आप स्वाद और फ्री के चक्कर में अधिक मीठा खाते हैं। आँखों .........को डर लगता है जब आप अंधेरे में मोबाइल और कंप्यूटर के स्क्रीन की लाइट में काम करते है। और मस्तिष्क .........को डर लगता है जब आप नकारात्मक चिन्तन करते हैं। आप अपने तन के कलपुर्जों को मत डरायें । ये सभी कलपुर्जे ब

दूध+ दालचीनी के अनगिनत फायदे

दूध तो हम में से कई लोग पीते है फिर भी लोगो को शिकायत रहती है कि उन्हें दूध पचता नही है और ना ही शरीर को लगता है।  दालचीनी जिसे हम दैनिक जीवन मे बहुतायत से उपयोग करते है पर इसके कई फायदों से अनजान हैं। दालचीनी को इसके अनोखे गुणों के कारण वंडर स्पाइस भी कहते है। दालचीनी को दूध के साथ मिलाकर पीने से इसके लाभ कई गुना बढ़ जाते है, ये ना केवल आपके शरीर को मजबूत करती है बल्कि सुंदरता भी बढ़ाती है। दालचीनी वाला दूध बनाने के लिए आपको एक ग्लास गर्म दूध में आधा चम्मच दालचीनी अच्छी तरह मिला देना है और इसका गर्म ही सेवन करना है। इस दूध को पीने से आपको कई फायदे होंगे जैसे- ◆आपका ब्लड शुगर  लेवल रेगुलेट रहेगा यानी डाइबिटिज के मरीजो के लिए दालचीनी वाला दूध बहुत बहुत फायदेमंद है। ◆ये स्किन और बालों से सम्बंधित हर समस्या को दूर करता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो बालों और स्किन से जुड़ी रोगाणुओं को नष्ट कर देते हैं। ◆दालचीनी वाले दूध का सेवन करने से गठिया और हड्डियों से जुड़ी समस्याएं होती ही नही हैं। और जिन लोगो को अर्थराइटिस से सम्बंधित समस्या है उन्हें इससे आराम मिलेगा। ◆पढ़ा